Zifi 200

Zifi 200 in Hindi

ZIfi 200 एक प्रतिजैविक दवा है जो कि अल्पकालिक जीवाणु इनफ़ेक्शन का इलाज करने के लिए प्रयोग किया जाता है जैसे छाती और गले के इनफ़ेक्शन, यूटीआई, कान इनफ़ेक्शन, कुछ यौन संचारित बीमारियों और टाइफाइड बुखार। आइये जानते है ज़िफ़ी 200 कैसे काम करता है, इसके दुष्परिणाम, सावधानियाँ और प्रतिनिर्देश जहां ज़िफ़ी 200 का सुझाव नहीं दिया जाता है।

Read about Zifi 200 in English

ज़िफ़ी 200 टैबलेट की सामग्री और संरचना – Composition of Zifi 200 Tablet

ज़िफ़ी 200 टैबलेट में  सफिक्सिमे (Cefixime) एक सक्रिय संघटक के रूप में  शामिल है । सफिक्सिमे एक विस्तृत  और व्यापक  प्रतिजैविक  है, जिसका अर्थ है कि यह जीवाणु  की एक विस्तृत विविधता के खिलाफ सक्रिय है। यह दवा आम सर्दी, संक्रामक जुकाम  या विषाणु जनित इनफ़ेक्शन के मामलो  में उपयोग करने की सलाह नहीं दी जाती है क्योंकि यह केवल कुछ जीवाणु प्रजातियों की वजह से होने वाले इनफ़ेक्शन के खिलाफ सक्रिय है।

कुछ समान प्रतिजैविक  के बारे में पढ़ने पर विचार करें:

  • टैक्सीम ओ टैबलेट (Taxim O Tablet)
  • क्लवाम 625 (Clavam 625)
  • अज़िथ्रोमैसीन (Azithromycin)
  • लिवोफ़्लॉक्सासिन (Levofloxacin)

ज़िफ़ी 200  टैबलेट कैसे  काम करता है? – How Zifi 200 Tablet works?

ज़िफ़ी 200 टैबलेट जीवाणु संबंधी कोशिका भित्ति के संश्लेषण को रोकता है।

ज़िफ़ी 200 टैबलेट उपयोग – Zifi 200 Tablet Uses

मूत्रमार्ग के इनफ़ेक्शन (यूटीआई)

ज़िफ़ी 200 टैबलेट को मूत्र मार्ग के इनफ़ेक्शन (यूटीआई) का इलाज करने के लिए निर्धारित किया गया है जो स्यूडोमोनस एरुगिनोसा, ईकोली, क्लेबिसेला न्यूमोनिया और एन्ट्रोकोकी के कारण होता है।

जीवाणु सम्बन्धी मस्तिष्क के आवरण का शोध

ज़िफ़ी 200 टैबलेट का प्रयोग मस्तिष्क के आवरण के उपचार के लिए किया जाता है,  जो की मस्तिष्क के चारों ओर स्थित सुरक्षात्मक झिल्ली की सूजन है जो  निस्सारया मेनिंगिटिडिस और स्ट्रेप्टोकोकस निमोनिया के कारण है।

ओटिटिस मीडिया (कान का इनफ़ेक्शन)

ज़िफ़ी -200 टैबलेट का प्रयोग स्टेरेटटोकोकस निमोनिया, ई. कोली, स्यूडोमोनस एरुगिनोसा और क्लेबसीला न्यूमोनिया के कारण ओटिटिस मीडिया (कान की इनफ़ेक्शन) के इलाज के लिए किया जाता है।

बैक्टीरिया सेप्टीसेमिया (जीवाणु सम्बन्धी किसी घाव का सड़ना या पस का पड़ना)

ज़िफ़ी 200 टैबलेट का उपयोग सैप्टासिमिया के उपचार में किया जाता है जो कि स्ट्रैफिलोकोसी (घाव में पस का पड़ना )और स्ट्रेटोकोकस पाइजेंस(जंजीर के आकार का कीटाणु) के कारण रक्त में इनफ़ेक्शन होता है।

टॉन्सिल्लितिस (गलसुओ की सूजन) / ग्रसनीशोथ या अन्न नलिका का शोध

ज़िफ़ी 200 टैबलेट  अन्न नलिका का शोध  और गलसुओ  की सूजन का इलाज करने के लिए निर्धारित की गयी है जो स्ट्रैपटोकोकस न्यूमोनिया (कीटाणु द्वारा फेफड़ों`1 की सूजन) और हैमोफिलस इन्फ्लूएंजा (बुखार )की वजह से होती है।

गोनोकोकल इनफ़ेक्शन

ज़िफ़ी 200 टैबलेट का उपयोग गोनोकोकल इनफ़ेक्शन के उपचार में किया जाता है जो निसेरिया गोनोर्र्होईए द्वारा यौन संचारित बैक्टीरिया इनफ़ेक्शन होता है।

निमोनिया

ज़िफ़ी 200 टैबलेट का इस्तेमाल सामुदायिक-अधिग्रहित न्यूमोनिया के उपचार में किया जाता है जो कि स्ट्रेप्टोकोकस निमोनिया (कीटाणु द्वारा फेफड़ों की सूजन) की वजह से एक सामान्य प्रकार का फेफड़ों का इनफ़ेक्शन है।

त्वचा और संरचना का इनफ़ेक्शन

ज़िफ़ी 200 टैबलेट का उपयोग त्वचा और संरचना के उपचार में किया जाता है जैसे कि सेल्युलाइटिस( कोशिका ),घाव इनफ़ेक्शन और त्वचीय फोड़ा जिसका कारण  स्ट्रैपटोकोकस पायरेनीज और स्टैफिलोकोकस ऑरियस हैं।

हड्डी और जोड़ो का इनफ़ेक्शन

ज़िफ़ी 200 टैबलेट का उपयोग हड्डी  और जोड़ो के इनफ़ेक्शन के उपचार में किया जाता है जैसी दूषित गठिया और अस्थिमज्जा का प्रदाह जो की स्टेफिलाकोसी और स्ट्रेप्टोकोसी प्रजातियों के कारण होते हैं।

ज़िफ़ी 200 के दुष्प्रभाव

अपने इच्छित लाभों के अलावा, ज़िफ़ी 200 टैबलेट के कारण कुछ अनचाहा प्रभाव भी हो सकता  हैं। इस तरह के मामलो में, आप को तत्काल चिकित्सा को  लेना चाहिए । कृपया अपने चिकित्सक को सूचित करें यदि आप दवा के प्रति प्रतिकूल प्रतिक्रिया अनुभव करते हैं।

ज़िफ़ी 200 टैबलेट के कुछ ज्ञात दुष्प्रभाव हैं:

  • गले में खराश
  • दस्त
  • पेट में दर्द
  • चक्कर आना
  • मल का काला या देर से होना
  • छाती में दर्द
  • एसिड या खट्टा पेट लगना
  • स्वाद में बदलाव
  • बुखार
  • पेशाब में दर्द या कठिनाई
  • पेट में अत्यधिक हवा या गैस
  • चेहरे, होंठ, पलकें, जीभ, हाथों और पैरों की सूजन

ज़िफ़ी 200 टैबलेट के प्रति निर्देश – Contraindications of Zifi 200 Tablet

एलर्जी

ज़िफ़ी 200 टैबलेट या अन्य बीटा लैक्टम प्रति जीवाणु  दवाओं जैसे कैफलोस्पोरिन और पेनिसिलिन लेने से बचें, अगर रोगी को इन दवाओं से कोई एलर्जी हो।

कैल्शियम युक्त उत्पादों

ज़िफ़ी 200 टैबलेट नवजात शिशुओं में प्रति निर्देशित है  जो कि कैल्शियम से युक्त नसों या सुई  के समाधान पर हैं  जैसे कि पेररेन्टल पोषण क्युकि ज़िफ़ी200 टैबलेट और कैल्शियम की वर्षा के एक तेज के कारण पारदर्शी पोषण जैसे आवेषणी के साथ जोखिम ।

लीडोकिन

अगर लीडोकिन का उपयोग नसों में  इंजेक्शन के लिए एक विलायक के रूप में किया जाता है, तो ज़िफ़ी 200 टैबलेट को प्रति निर्देशित  है। मतभेदों को छोड़कर अन्तः पेशीय  इंजेक्शन के लिए लीडोकिन का उपयोग एक विलायक  के रूप में किया जा सकता है

ज़िफ़ी 200 टैबलेट – सावधानियां और उपयोग कैसे करें

  • ज़िफ़ी 200 टैबलेट लेने से पहले, यह सुनिश्चित करना ज़रूरी है कि व्यक्ति को गोली की सामग्रियों से एलर्जी नहीं है और गंभीर जिगर की समस्या, किडनी रोग या पीलिया से ग्रस्त नहीं हुआ है।
  • ज़िफ़ी 200 टैबलेट लेने से पहले चिकित्सक को पिछले दवा लेने के बारे में बताएं।
  • ज़िफ़ी 200 टैबलेट जन्म नियंत्रण की गोलियों कम प्रभावी बना सकती है। इसलिए चिकित्सक के साथ इस पर चर्चा करना सुनिश्चित करना चाहिए।
  • केवल डॉक्टर के पर्चे पर ही इस दवा को लें ।
  • ज़िफ़ी 200 टैबलेट लेते वक्त शराब का सेवन नहीं करना चाहिए ।
  • इस दवा का अधिक मात्रा में उपयोग किये जाने पर तुरंत आपातकालीन चिकित्सा सहायता प्राप्त करें या तुरंत चिकित्सक से परामर्श करें
  • यह दवा आपको चक्कर दिलाती और नींद लाती  है इसलिए किसी भी ऐसे कार्य से बचना चाहिए जिसमे  मानसिक सतर्कता की आवश्यकता होती है जैसे गाड़ी को चलाना या किसी मशीन को चलाना ।
  • इस दवा को लेने से पहले, अपने चिकित्सक को सूचित करें यदि आपको जिगर की समस्याएं या आंत्र / पेट से संबंधित समस्याएं हैं ।

गर्भावस्था

गर्भवती महिलाओं को इस दवा का  उपयोग करने  की सिफारिश नहीं की जाती है, जब तक कि आवश्यक और संभावित लाभों में शामिल जोखिमों से अधिक नहीं होता है। इस दवा का उपयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें

स्तन पिलानेवाली

स्तनपान कराने वाली महिलाओं को इस दवा का  उपयोग करने  की सिफारिश नहीं की जाती है,          जब तक कि वह आवश्यक नहीं हो। इस दवा लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें

ज़िफ़ी 200 टैबलेट – दवा की सहभागिता

यदि आप एक ही समय में अन्य काउंटर उत्पादों या अन्य दवाओं का उपयोग करते हैं, तो ज़िफ़ी 200 टैबलेट का प्रभाव बदल सकता है। इससे  दुष्प्रभाव  के लिए आपके जोखिम में वृद्धि हो कर सकता है या आपकी दवा ठीक से काम नहीं कर सकती है। अपने चिकित्सक से आप उपयोग कर रहे सभी दवाओं, विटामिन, और हर्बल पूरक के बारे में बता दे इस लिए कि आपका चिकित्सक आप को दवा को  रोकने और उसके प्रबंधन में मदद कर सके । ज़िफ़ी 200 टैबलेट निम्न दवाइयों और उत्पादों के साथ प्रतिक्रिया कर सकता है:

रोग के साथ प्रतिक्रिया

बड़ी आंत का प्रदाह (कोलाइटिस)

यह दवा लेने से बचें अगर कोई  गंभीर दस्त, पेट में दर्द या मल में रक्त आता  है। यदि आपको कोई जठरांत्र संबंधी बीमारियां हों तो चिकित्सक को सूचित करें निर्जलीकरण को रोक ने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पियें।

दौरे की बीमारी

सावधानी के साथ प्रयोग करें यदि आपको  कोई जब्ती विकार या आपके  पारिवारिक इतिहास में कोई विकार है।  यदि  ज़िफ़ी 200 टैबलेट ही  जब्ती विकार का  कारण हो तो इसे  बंद कर दें। यदि चिकित्सकीय रूप से संकेत मिलता है तो उचित निरोधी  दवा  शुरू करें।

शराब के साथ प्रतिक्रिया

शराब के साथ प्रतिक्रिया अज्ञात है। इसको उपयोग करने से  पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करना उचित है।

दवा के साथ प्रतिक्रिया

एथीनील एस्ट्रॉडिऑल (Ethinyl Estradiol)

यदि ये दवाएं एक साथ ली गई हों तो गर्भनिरोधक गोलियों का वांछित प्रभाव प्राप्त नहीं हो पायेगा । चिकित्सकीय पर्यवेक्षण के तहत उचित खुराक समायोजन या दवा के प्रतिस्थापन को बनाया जाना चाहिए।

हैजा वैक्सीन (Cholera Vaccine)

हैजा वैक्सीन से बचें, अगर रोगी ने टीकाकरण से पहले 14 दिनों के अंदर ज़िफ़ी 200 टैबलेट ले लिया है। चिकित्सक को किसी अन्य  एंटीबायोटिक्स और टीकों का उपयोग  के बारे  सूचित किया जाना चाहिए।

Zifi 200 एमजी गोली समान वैकल्पिक दवाएं

नीचे दवाओं की सूची है, जिनकी संरचना, ताकत और रूप ज़िफ़ी 200 एमजी गोली के समान है, और इसलिए इनका उपयोग इसके विकल्प के रूप में किया जा सकता है:

  • एलसीएफ ओ 200 एमजी टेबलेट – माइक्रो लैब्स लिमिटेड (Alcef O 200 MG Tablet – Micro Labs Ltd)
  • सीफ़्रैक्स 200 एमजी टेबलेट – सिप्ला लिमिटेड (Cefix 200 MG Tablet – Cipla Ltd)
  • सेफ़ी ओडी 200 एमजी टेबलेट – एबॉट हेल्थकेयर प्राइवेट लिमिटेड (Cefi Od 200 MG Tablet – Abbott Healthcare Pvt. Ltd)
  • मिल्लिसीम 200 एमजी टेबलेट – ग्लेनमार्क फार्मास्युटिकल्स लिमिटेड (Milixim 200 MG Tablet – Glenmark Pharmaceuticals Ltd)

यदि किसी कारण से अनुभवी चिकित्सक आपके आस-पास उपलब्ध नहीं है, तो आप यहां हमसे संपर्क कर सकते हैं।

    Zifi 200 tablet, Zifi 200 tablet Uses, Zifi 200 tablet Side effects, Zifi 200 tablet Precautions, Zifi 200 tablet usage details in Hindi, About Zifi 200 tablet in Hindi

    Reviews

    Zifi 200 in Hindi
    0.0 rating based on 12,345 ratings
    Overall rating: 0 out of 5 based on 0 reviews.
    Name
    Email
    Review Title
    Rating
    Review Content

     

     

     

     

     

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *