Taxim O

Taxim O in Hindi

Taxim O टैबलेट एक एंटीबायोटिक दवा है जिसका प्रयोग फेफड़ों और वायुमार्ग,  त्वचा,  नाड़ी,  मध्य कान, मूत्र पथ के संक्रमण, कान व नाक के बैक्टीरिया संक्रमण, गुर्दा संक्रमण, सूजाक (गोनोरिया),  अन्न – नलिका तथा गल्सुओं की सूजन (फारेजीइटिस और टॉन्सिलिटिस), आदि के इलाज के लिए किया जाता है। आइये टैक्सिम ओ टैबलेट कैसे काम करती है तथा इसके क्या दुष्परिणाम हैं इसके बारे में जानते हैं। साथ ही जानते हैं इससे जुड़ी सावधानियाँ और वे परिस्थितियाँ जहाँ इसका उपयोग नहीं किया जाना चाहिए।

Read about Taxim O in English

टैक्सिम ओ टैबलेट के उपयोग – Taxim O Tablet Uses

इस दवा का उपयोग शरीर के विभिन्न भागों के संक्रमण के उपचार में किया जाता है। टैक्सिम ओ टैबलेट जिन स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से लड़ सकती है वो निम्नलिखित हैं :

  • निमोनिया
  • ब्रोंकाइटिस (फेफड़ों के संक्रमण)
  • नाड़ी का इन्फेक्शन
  • सिस्टिटिस (मूत्राशय का संक्रमण)
  • कान का संक्रमण
  • सूजाक
  • टॉन्सिल / गले का संक्रमण
  • मूत्र पथ का संक्रमण
  • त्वचा संक्रमण
  • जीवाणु संक्रमण
  • अन्न – नलिका तथा गल्सुओं की सूजन (फेरेंजिटिस और टॉन्सिलिटिस)

यदि आपको किसी भी पेनिसिलिन आधारित एंटीबायोटिक से एलर्जी हो तो आपको टैक्सिम ओ टैबलेट का उपयोग नहीं करना चाहिए। टैक्सिम ओ टैबलेट गर्भनिरोधक गोलियां को भी कम प्रभावी बना सकता है इसलिए उपचार के दौरान गर्भावस्था को रोकने के लिए ‘गैर-हार्मोनल जन्म नियंत्रक’ (नॉन-हार्मोनल बर्थ कंट्रोलर) का उपयोग करने के बारे में अपने चिकित्सक से सलाह अवश्य लें।

अगर आप बच्चे को स्तनपान करा  रहीं हैं तो भी अपने चिकित्सक को इलाज के पहले यह बताएं, क्योंकि इससे बच्चे को भी नुकसान पहुँच सकता है। यदि आपको गुर्दे की बीमारी, जिगर की बीमारी, अस्थमा या मोनोन्यूक्लिओसिस जैसे रोग हैं अथवा एंटीबायोटिक दवाइयां लेने के कारण दस्त की शिकायत या भोजन और दवा से किसी तरह की एलर्जी होती है तब ऐसी परिस्थितियों में यह भी सुनिश्चित करें कि टैक्सिम ओ टैबलेट आपके लिए सुरक्षित हो। अतः इस सम्बन्ध में अपने चिकित्सक से परामर्श लें।

टैक्सिम ओ टैबलेट की संरचना – Taxim O Tablet Composition

टैक्सिम ओ टैबलेट का मुख्य सक्रीय संघटक ‘सीफिक्जीम’ है।

टैक्सिम ओ टैबलेट के कार्य करने की विधि – How Taxim O Tablet work?

यह बैक्टीरिया की कोशिका भित्ति के उत्पादन में हस्तक्षेप करता है। इसमें व्याप्त
सीफिक्जीम, बैक्टीरिया की कोशिका भित्ति को कमजोर बनाकर उसे तोड़ता है और फिर नष्ट कर देता है।

टैक्सिम ओ टैबलेट के दुष्प्रभाव – Taxim O Tablet Side effects

अपने इच्छित लाभों के अलावा, टैक्सिम ओ टैबलेट कुछ अनचाहे प्रभाव भी पैदा कर सकता है। ऐसी किसी भी परिस्थिति में आपको तुरंत ही चिकित्सकीय परामर्श की आवश्यकता होती है। दवा के सेवन के दौरान अगर आपको कभी भी, किसी भी प्रकार के दुष्प्रभाव का आभाष हो तो अपने चिकित्सक को इस बारे में अवश्य सूचित करें। कुछ दुष्प्रभाव हैं निम्नलिखित हैं :

  • चकत्ते
  • जी मिचलाना
  • सरदर्द
  • दस्त
  • ढीली मल
  • चक्कर आना

टैक्सिम ओ टैबलेट के प्रतिकूल प्रभाव

एलर्जी

अगर मरीज को टैक्सिम ओ टैबलेट या किसी अन्य बीटा – लैक्टम एंटीबायोटिक दवाओं जैसे सेफलोस्पोरिन और पेनिसिलिन से एलर्जी है तो टैक्सिम ओ टैबलेट अपना प्रतिकूल प्रभाव छोड़ सकता है ।

लिडोकैन – Lidocaine

अगर लिडोकेन का प्रयोग नसों में डाले जाने वाले विलयन के रूप में किया जाता है तो टैक्सिम ओ टैबलेट अपना प्रतिकूल प्रभाव छोड़ सकती है। लिडोकैन एक विलयन के रूप में अंतर्पेशीय  (इंट्रामस्क्युलर) इंजेक्शन में उपयोग किया जा सकता है। परन्तु तभी, जब इसके प्रतिकूल प्रभावों से बचा जा सके।

कैल्सियम युक्त उत्पाद

टैक्सिम ओ टैबलेट, उन नवजात शिशुओं पर भी प्रतिकूल प्रभाव छोड़ सकती है जो कि कैल्शियम युक्त, नसों की दवाओं पर या माँ के दूध पर आश्रित हैं। ऐसी परिस्थिति में टैक्सिम ओ टैबलेट और कैल्सियम के मिलन से होने वाले तीव्र प्रभाव से उन्हें जोखिम हो सकता है।

टैक्सिम ओ टैबलेट का सेवन करते समय बरती जाने वाली सावधानियाँ

  • टैक्सिम ओ टैबलेट लेने से पहले, यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि व्यक्ति को इस टैबलेट में मिश्रित घटकों और सामग्रियों से एलर्जी तो नहीं है। साथ ही वह किसी गंभीर जिगर की समस्या, किडनी रोग या पीलिया से ग्रस्त तो नहीं है।
  • टैक्सिम ओ टैबलेट के सेवन से पहले ली जाने वाली दवाओं के बारे में अपने डॉक्टर को जरूर बताएं।
  • टैक्सिम ओ टैबलेट गर्भनिरोधक गोलियों को कम प्रभावी बना सकती है। इसलिए अपने चिकित्सक के साथ इस विषय पर चर्चा करना सुनिश्चित करें।
  • जो लोग गर्भ धारण करने की योजना बना रहे हैं उन्हें भी टैक्सिम ओ टैबलेट लेने से पहले अपने डॉक्टर से बात जरूर करनी चाहिए।
  • टैक्सिम ओ टैबलेट का लंबे समय तक उपयोग करते रहना, खमीर संक्रमण (यीस्ट इन्फेक्शन) का कारण बन सकता है। सुनिश्चित करने के लिए दवा की समाप्ति तिथि की जांच करते रहें।
  • छेड़छाड़ की गई पैकिंग के साथ आई टैबलेट का उपयोग न करें।

टैक्सिम ओ टैबलेट का उपयोग करते समय निम्नलिखित चीजों का सेवन न करें :

  • वारफ़रीन
  • जान्टोवेन
  • कॉमाडिन या अन्य कोई खून के थिनर

सामान्य चेतावनियाँ

अत्यधिक सेवन (ओवर डोस)

निर्धारित टैक्सिम ओ टैबलेट की ख़ुराकसे अधिक का सेवन हानिकारक दुष्प्रभाव होने का कारण हो सकता है। अगर आप कोई दुष्प्रभाव देखते हैं तो शीघ्र ही अपने चिकित्सक या फार्मासिस्ट से परामर्श करें।

छूटी हुई खुराक

अगर आप अपनी कोई खुराख लेना भूल जाते हैं तो जितनी जल्दी हो सके उतनी जल्दी छूटी हुई खुराख ले लें। अगर यह समय अगले खुराक के करीब है, तो छूटी हुई खुराक को छोड़कर नियमित खुराक को जारी रखें। अतिरिक्त खुराक न लें।

गर्भावस्था

टैक्सिम ओ टैबलेट को गर्भवती महिलाओं द्वारा उपयोग के लिए अनुशंसित (रिकामेंड) नहीं किया जाता है जब तक कि यह अत्यधिक जरूरी न हो। साथ ही यह भी देखा जाते है कि इससे संभावित लाभ इसमें शामिल जोखिमों से अधिक हैं या नहीं। वैसे तो टैक्सिम ओ टैबलेट भ्रूण को नुकसान नहीं पहुंचता है, फिर भी इसका इस्तेमाल केवल अपने चिकित्सक से परामर्श के बाद ही किया जाना चाहिए।

स्तनपान अवस्था

टैक्सिम ओ टैबलेट का सेवन स्तनपान अवस्था में भी सुरक्षित है। परन्तु इस दवा को लेन से पहले अपने चिकित्सक से सलाह अवश्य लें।

टैक्सिम ओ टैबलेट पर दवा के परस्पर प्रभाव (ड्रग इन्टरेक्शन)

अगर आप एक से अधिक दवाओं का सेवन एक ही समय पर कर रहे हैं, तो इससे टैक्सिम ओ टैबलेट से होने वाले प्रभाव बदल सकते हैं। इससे परस्पर प्रभाव का खतरा बढ़ जाता है और आपकी दवा उचित तरह से काम नहीं करती। अपने चिकित्सक को उन सभी दवाइयों, विटामिन, और हर्बल सप्लीमेंट्स के बारे में बताएं जो आप उपयोग कर रहे हैं,  ताकि आपका चिकित्सक दवाओं के प्रतिस्पर्धी संपर्कों को रोकने या प्रबंधित करने में आपकी मदद कर सके। टैक्सिम ओ टैबलेट निम्न दवाइयों और उत्पादों के साथ परस्पर प्रभाव छोड़ सकता है:

कोलाइटिस (बृहदांत्रशोथ) – Colitis

टैक्सिम ओ टैबलेट को गंभीर दस्त के समय तुरंत बंद कर दिया जाना चाहिए। कोलाइटिस (बृहदांत्रशोथ) से ग्रसित मरीजों पर भी बारीकी से नजर रखी जानी चाहिए।

जब्ती विकार (सीज़र डिसऑर्डर) – Seizure disorders

यदि आपको कोई जब्ती विकार (सीज़र डिसऑर्डर) या इस बीमारी का कोई पारिवारिक इतिहास है तो सावधानी बरतें। अगर जब्ती विकार टैक्सिम ओ टैबलेट के कारण होता है तो इस दवा का सेवन तुरंत रोक दें। फिर इसे सही अनुपात में चिकित्सकीय सलाह से ही शुरू करें।

एल्कॉहोल (शराब)

इस दवा का शराब के साथ होने वाले किसी भी तरह के परस्पर प्रभाव (इन्टरेक्शन) या दुष्प्रभाव के बारे में कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है। अतः यह सलाह दी जाती है कि इसका उपयोग करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह अवश्य लें।

वारफरिन – Warfarin

अगर आप वारफेरिन के साथ टैक्सिम ओ टैबलेट का उपयोग कर रहे हैं तो इस बारे में आपके डॉक्टर को अवगत कराना आवश्यक है। थक्के जमने के समय का तुरंत सही तरह से निरीक्षण किया जाना चाहिए। रक्तस्राव, सूजन, चक्कर आना और कमजोरी जैसे लक्षणों का पता लगते ही डॉक्टर को तुरंत सूचित किया जाना चाहिए।

टैक्सिम ओ टैबलेट के अन्य विकल्प – Alternatives of Taxim O Tablet

कुछ ऐंसे ड्रग्स की सूची निम्नलिखित है जिनका स्वरुप, असर तथा संघटक टैक्सिम ओ टैबलेट के ही समान हैं। अतः टैक्सिम ओ टैबलेट के स्थान पर इनका सेवन भी एक विकल्प के रूप में किया जा सकता है।

  • क्लाफोरेन ओ 200 मिलीग्राम टैबलेट – सैनोफी इंडिया लिमिटेड
  • सीफ़ाडिन 200 मिलीग्राम टैबलेट – एलेम्बिक लिमिटेड
  • न्यूरोसेफ 200 मिलीग्राम टैबलेट – न्यूरॉन फार्मा (प्राइवेट) लिमिटेड
  • पावरसैफ़ ओ 200 मिलीग्राम टैबलेट – वॉकहार्ट लिमिटेड
  • स्किफी 200 मिलीग्राम टैबलेट – रैनबैक्सी लेबोरेटरीज लिमिटेड

अगर किसी कारणवश आपके आस – पास कोई अच्छा एवं अनुभवी डॉक्टर उपलब्ध नहीं है तो आप हमसे संपर्क कर सकते हैं।

    Reviews

    Taxim O in Hindi
    0.0 rating based on 12,345 ratings
    Overall rating: 0 out of 5 based on 0 reviews.
    Name
    Email
    Review Title
    Rating
    Review Content

     

     

     

     

     

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *