Susten 200

Susten 200 in Hindi

सस्टेन 200 (Susten 200) शरीर में प्रोजेस्टेरोन की कमी के कारण होने वाले गर्भपात से बचने के लिए गर्भावस्था के पहले तिमाही के दौरान निर्धारित सही रूप में  प्रोजेस्टेरोन पूरक  है। यह जानने के लिए कि कैसे 200 काम करता है, इसके साइड इफेक्ट्स, सावधानियां और दिशा निर्देश  जहां सस्टेन 200 का सुझाव नहीं दिया जाता है।

Read about Susten 200 in English

सस्टेन 200 संरचना और सक्रिय सामग्री सस्टेन – Susten 200 composition and active ingredients

सस्टेन 200 में एक सक्रिय घटक के रूप में प्रोजेस्टेरोन पूरक होता है; असल में, यह प्राकृतिक रूप से महिला के सेक्स हार्मोन जैसा ही है, जो अंडाशय से गुजरता है। यह 200 मिलीग्राम प्रति कैप्सूल की ताकत में मौजूद है।

यह दवा सन फार्मास्यूटिकल इंडस्ट्रीज लिमिटेड द्वारा निर्मित की जाती है। यह एक योनि /रेक्टल / मौखिक दवा है और हर एक स्ट्रिप में  दस कैप्सूल की पैकेजिंग में उपलब्ध है।

सस्टेन 200 कैसे काम करता है? – How does Susten 200 work?

सस्टेन 200 कैप्सूल में प्रोजेस्टेरोन पूरक  होता है, यह एक महिला का हार्मोन होता है और यदि कोई महिला पर्याप्त मात्रा में उत्पादन नहीं करती है, तो इससे उसे अनियमित मासिक धर्म चक्र हो सकता है और गर्भावस्था को बनाए रखने में परेशानी हो सकती है। यह दवा  प्राकृतिक हार्मोन प्रोजेस्टेरोन के रूप में व्यवहार करता है और प्रारंभिक गर्भावस्था के समय  योनि, गर्भाशय और ल्यूटल क्रियाओं में परिवर्तन को प्रोत्साहित करने के लिए अपने गर्भ से पहले क्रिया करता है। यह गर्भाशय के  परत  की मोटाई को रोकने से गर्भ के  कैंसर के विकास के जोखिम को भी कम कर देता है।

Parents Health Insurance Plans

सस्टेन 200 के उपयोग और लाभ – Susten 200 uses and benefits

शरीर में प्रोजेस्टेरोन हार्मोन की कमी के कारण मासिक धर्म संबंधी विकारों को ठीक करने के लिए प्रयोग किया जाता है।

सस्टेन 200 निम्नलिखित अवस्थाओं  का इलाज करने के लिए प्रयोग किया जाता है:

अनार्तव (मासिक धर्म का  असामान्य आना)

सस्टेन 200 कैप्सूल का प्रयोग उनके शरीर में प्रोजेस्टेरोन की कमी के कारण बाल-पालन क्षमता की महिलाओं में अनार्तव के इलाज के लिए किया जाता है।

रजनोवृत्ति के बाद  हार्मोनल प्रतिस्थापन थेरेपी

सस्टेन 200 कैप्सूल का प्रयोग रजनोवृत्ति के बाद हार्मोनल प्रतिस्थापन थेरेपी के लिए प्रयोग किया जाता है; इसका लक्ष्य रजोनिवृत्ति में आइस्ट्रोजन  और प्रोजेस्टेरोन के कम परिसंचरण के कारण असुविधा को कम करना है।

अक्रियाशील गर्भाशय का रक्तस्राव

सस्टेन 200 कैप्सूल का उपयोग योनि से असामान्य रक्तस्राव के इलाज के लिए भी किया जाता है जिसका कारण  हार्मोन के स्तर में परिवर्तन  है लेकिन गर्भावस्था या गर्भपात के कारण  नहीं  है।

गर्भावस्था के दौरान प्रोजेस्टेरोन की कमी

सस्टेन 200 कैप्सूल गर्भ पात  की रोकथाम और गर्भावस्था के रखरखाव के लिए प्रयोग किया जाता है जहां ल्यूटल चरण में प्रोजेस्टेरोन हार्मोन का स्तर काफी कम होता है। हालांकि, इसका उपयोग गर्भावस्था के बाद के चरणों (बाद में दूसरे तिमाही और तीसरे तिमाही के हिस्से) के दौरान नहीं किया जाना चाहिए।

प्रागार्तव

सस्टेन 200 कैप्सूल का भी उपयोग मासिक धर्म चक्र (हार्मोनल प्रक्रिया) के हिस्से के रूप में सेक्स हार्मोन के स्तर में आवधिक परिवर्तनों के कारण अनुभवी लक्षणों के इलाज के लिए  किया जाता है।

अन्तर्गर्भाशयकला अतिवृद्धि

अन्तर्गर्भाशयकला अतिवृद्धि (endometrial hyperplasia) में  सस्टेन 200 कैप्सूल का उपयोग महिला के  सेक्स हार्मोनल असंतुलन और अतिरिक्त रक्तस्राव या मासिक चक्र में रुक रुक कर रक्तस्राव को रोकने के लिए किया जाता है।

गर्भनिरोध

सस्टेन 200 कैप्सूल का प्रयोग  गर्भनिरोधक प्राप्त करने के लिए योनि में  डाले गए खुराक के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

सस्टेन 200 के कुछ दुष्प्रभाव – Side effects of  Susten 200

इसके इच्छित लाभों के अतिरिक्त, सस्टेन 200 से कुछ अवांछित प्रभाव भी पैदा हो सकते  है। ऐसे अवस्थाओं  में, आपको तुरंत चिकित्सा परामर्श पर ध्यान देना चाहिए। यदि आप दवा के लिए प्रतिकूल प्रतिक्रिया देखते हैं तो कृपया अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ को सूचित करें। सस्टेन 200 लेने के दौरान निम्न में से कोई भी दुष्प्रभाव आपको होता है तो तुरंत  अपने  स्त्री रोग विशेषज्ञ से तुरंत संपर्क करें:

  • कब्ज
  • बहती नाक
  • मिजाज़ का बदलना
  • दस्त
  • उल्टी
  • पेशाब में कठिनाइयों
  • पेट की ख़राबी
  • सरदर्द
  • खांसी
  • मांसपेशी या जोड़ो में दर्द
  • थकान
  • स्तन की कोमलता
  • योनि से डिस्चार्ज होना
  • छींक आना

सस्टेन 200 की खुराक

सस्टेन 200 की  खुराक और प्रशासन का तरीका एक  रोगी से दूसरे रोगी में  भिन्न होता है  और किये जा रहे इलाज की स्थिति पर निर्भर होता है। इस खुराक के तरीके, दवा, समय  और  प्रशासन की अवधि को समझने के लिए कृपया अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ से परामर्श लें। कृपया इस दवा को स्वयं न लें ।

सस्टेन 200 के लिए विरोधाभास

निम्नलिखित स्थितियों में सस्टेन 200 कैप्सूल की सिफारिश नहीं की जाती है:

एलर्जी

यदि आपके पास इसके सक्रिय तत्वों (प्रोजेस्टेरोन) से सम्बंधित एलर्जी का ज्ञात इतिहास है तो सस्टेन 200 का उपयोग करने के लिए सिफारिश  नहीं की जाती है। इस कैप्सूल में मूंगफली का तेल हो सकता है और मूंगफली के लिए एलर्जी वाले मरीजों को कभी भी इसका उपयोग नहीं किया जाना चाहिए।

स्तन कैंसर

यदि आपको  पास स्तन कैंसर है या आपको संदेह है तो सस्टेन 200 आपके लिए उपयोगी नहीं है।

असामान्य योनि रक्तस्राव

यदि आपको  लगातार असामान्य रक्तस्राव  है जिसे डॉक्टर द्वारा निदान नहीं किया गया है तो सस्टेन 200 के  उपयोग   की सिफारिश  नहीं की जाती है।

गर्भपात

अगर रोगी को अपूर्ण गर्भपात हुआ है या हाल ही में गर्भपात हुआ है तो सस्टेन 200 के  उपयोग   की सलाह  नहीं दी  जाती है।

दिल और रक्त वाहिका विकार

सस्टेन 200 का प्रयोग सक्रिय या ऐतिहासिक क्लोटिंग विकार वाले मरीजों द्वारा नहीं किया जाना चाहिए और स्ट्रोक या दिल के दौरे का कोई  सक्रिय या ऐतिहासिक उदाहरण वाले मरीजों में उपयोग के लिए इसकी अनुशंसा नहीं की जाती है।

जिगर की बीमारी

सामान्य यकृत क्रिया  में हानि वाले रोगियों या यकृत रोग होने के कारण सस्टेन 200 की सिफारिश नहीं की जाती है।

सस्टेन 200 लेते समय सावधानियां – Precautions while taking Susten 200

यदि आप एक ही समय में अन्य दवाइयों या ओटीसी (काउंटर के अलावा ) उत्पादों का उपयोग करते हैं, तो सस्टेन 200 के प्रभाव बदल सकते हैं। इससे दुष्प्रभावों के लिए आपका जोखिम बढ़ सकता है या आपकी दवा ठीक से काम नहीं कर सकती है। अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ को उन सभी दवाओं, हर्बल सप्लीमेंट्स और विटामिनों के बारे में बताएं, जिनका उपयोग आप कर रहे हैं, ताकि आपका चिकित्सक दवाओं के अंतःक्रियाओं को रोकने या प्रबंधित करने में आपकी सहायता कर सके। सस्टेन 200 निम्नलिखित दवाओं और उत्पादों से क्रिया  कर सकता है:

  • अगर गर्भ धारण की योजना या वर्तमान में गर्भवती है तो डॉक्टर को सूचित करें
  • नियमित स्तन परीक्षाएं और स्त्री विज्ञानं  परीक्षाएं लें
  • रक्त शर्करा में वृद्धि हो सकती है
  • बच्चों में उपयोग के लिए नहीं
  • मधुमेह से पीड़ित होने पर सावधानी बरतें

क्या सस्टेन 200 बच्चों और शिशुओं को दिया जा सकता है?

नहीं, इस दवा को बच्चों या शिशुओं के लिए उपयोग करने की सलाह  नहीं दी  जाती है और इसके परिणामस्वरूप हानिकारक दुष्प्रभाव हो सकते हैं। इस दवा के बारे में बेहतर समझने के लिए कृपया अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ से परामर्श लें।

क्या सस्टेन 200 ओटीसी (काउंटर पर) उत्पाद के रूप में उपलब्ध है?

नहीं, यह एक ओटीसी दवा नहीं है और एक योग्य चिकित्सकीय चिकित्सक द्वारा निर्धारित करने की आवश्यकता है। इस दवा के उपयोग के सही खुराक, समय और अवधि के संबंध में कृपया अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ से परामर्श लें। कृपया इस दवा को  स्वयं  न लें।

गर्भावस्था के दौरान  दवा का उपयोग करना सुरक्षित है?

यह केवल तभी उपयोग किया जाता है जब आपकी चिकित्सा स्थिति को इस दवा की दृढ़ता से आवश्यकता हो, और आपकी  स्त्री रोग विशेषज्ञ से उचित पर्यवेक्षण के साथ ही उपयोग किया जा सकता है ।

अगर मैं स्तनपान कर रहीं  हूं तो क्या यह सुरक्षित है?

यदि आप स्तनपान करा रहीं  हैं तो सस्टेन 200 का उपयोग की सलाह  नहीं है। यह दवा स्तन के दूध में जा सकती है और दूध पीने  वाले  शिशु को नुकसान पहुंचा सकती है। इस दवा का उपयोग करने से पहले स्त्री रोग विशेषज्ञ से परामर्श लें।

सस्टेन 200 – दवा के साथ अंतःक्रिया – Susten 200 – Drug interactions

इन औषधि के साथ उपयोग किए जाने पर सस्टेन 200 दवाओं के अंतःक्रियाओं को दिखा सकता है:

  • फ़िनाइटोइन
  • रिफम्पिं
  • कार्बामाज़ेपाइन
  • एस्ट्राडियोल
  • शराब

अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ को सभी दवाइयों, हर्बल सप्लीमेंट्स, विटामिनों के बारे में बताएं जिनका आप उपयोग कर रहे हैं, ताकि आपकी  स्त्री रोग विशेषज्ञ दवा की अंतःक्रिया को रोकने या प्रबंधित करने में आपकी सहायता कर सकें।

सस्टेन 200 के लिए विकल्प

नीचे दवाओं की सूची दी गई है, जिनमें सस्टेन 200 के समान संरचना, ताकत और रूप है और इसलिए इनका उपयोग इसके विकल्प के रूप में किया जा सकता है:

  • C-Hop 200 – Corona Remedies Pvt Ltd
  • Endogest 200 – Cipla Ltd
  • Gestone 200 – Ferring Pharmaceuticals
  • Gestum 200 – Wyzax Laboratories Pvt Ltd
  • Jubiron 200 – Dr. Johns Laboratories Pvt Ltd
  • Puregest 200 – Sun Pharmaceutical Ltd
  • Ultigest 200 – Alkem Laboratories Ltd
  • Uterone 200 – Jagsonpal Pharmaceuticals Ltd

अगर किसी कारणवश आपके आस – पास कोई अच्छा एवं अनुभवी डॉक्टर उपलब्ध नहीं है तो आप हमसे संपर्क कर सकते हैं।

Are you Looking For a Health Insurance? – Read this for More Information

Health Insurance for Family

Susten 200 Uses, Susten 200 side effects, Susten 200 Precautions, Susten 200 Drug interactions, Susten 200 Benefits, Susten 200 Dosage, Substitute Medicine for Susten 200, Alternate medicine for Susten 200

Reviews

Susten 200 in Hindi
0.0 rating based on 12,345 ratings
Overall rating: 0 out of 5 based on 0 reviews.
Name
Email
Review Title
Rating
Review Content

 

 

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *