Meftal Spas

Meftal Spas in Hindi

Reviewed by – Dr. Srishti Tayal

Meftal Spas एक दर्द निवारक और मांसपेशियों को रिलेक्स के काम आने वाली दवा है। जो अक्सर मासिक धर्म के दर्द, मासिक धर्म में अधिक रक्तस्राव, मांसपेशियों में ऐंठन, सिरदर्द और बुखार का इलाज करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। चलिए अब ये जानते हैं की मेफ्टाल स्पस कैसे काम करती है। इसके दुष्प्रभाव, क्या सावधानी बरतें और कहां इसका इस्तेमाल नहीं करना है। Meftal Spas दर्दनाशकों की NSAID दवाओं की श्रेणी में भी आता है।

Read about Meftal Spas in English

मेफ्टल स्पस कॉम्पोजिशन – Meftal Spas Composition

मेफ्टाल स्पैस में दैिकीक्लोवरलाइन (Dicycloverine) या डिसीक्लोमिन (Dicyclomine)10 मिलीग्राम और मेफेनैमिक एसिड (Mefenamic Acid )250 मिलीग्राम सक्रिय अवयवकी संरचना है।

मेफ्टाल स्पस कैसे काम करती है? – How do Meftal Spas work?

मेफ्टाल स्पस, प्राकृतिक पदार्थों के प्रभाव को अवरुद्ध करने का काम करती है, जिसे साइक्लोक्सीजिनास (Cyclooxygenase ) (सीओएक्स) एंजाइम कहते हैं। ये एंजाइम शरीर में अन्य रसायनों को बनाने में मदद करते हैं, जिसे प्रोस्टाग्लैंडीन (prostaglandins) कहा जाता है। यह उन रासायनिक को अवरुद्ध करने का काम करता है जो बुखार, दर्द और सूजन का कारण है। इस दवा को अन्य दर्द जैसे आर्थथलिया arthralgia (joint pain), मायलागिया myalgia (मांसपेशियों में दर्द), ओस्टियोर्थराइटिस, रुमेटीयड (rheumatoid) गठिया और पोस्ट-ऑपरेटिव के लिए सुझाव दिया जा सकता है।

कुछ दर्द निवारक उत्पाद जो मासिक धर्म के दर्द को कम करने में मदद कर सकते हैं और ऑनलाइन स्टोर जैसे अमेज़न (Amazon) पर उपलब्ध हैं।

मेफ्टाल स्पस का उपयोग और लाभ – Meftal Spas Uses and Benefits

Dicyclomine पेट में आंतों में गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल की मांसपेशियों को आराम पहुँचाती है और पुराने पेट के दर्द, ऐंठन, ब्लोटिंग में राहत प्रदान करती है। मेफेनैमिक एसिड (Mefenamic Acid )मासिक धर्म में दर्द को कम करने में मदद करता है, मयाल्जिया (अधिक खिंचाव के कारण मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द), रुमेटीयड आर्थराइटिस (Rheumatoid Arthritis) (ऑटोइम्यून बीमारी जो मांसपेशियों और जोड़ों में पुरानी सूजन का कारण होते है), पोस्ट-ऑपरेटिव दर्द (लैपरोस्कोपी) और बुखार आदि।

मेफ्टाल स्पेस (Meftal Spas) टैबलेट का उपयोग विभिन्न स्थितियों को नियंत्रित करने, रोकने, सुधार करने के लिए किया जाता है जैसे कि:

  • डिस्मेनोरेरिआ (मासिक धर्म का दर्द )
  • माइग्रेन सिरदर्द
  • बुखार दर्द और ठंड लगना
  • पेट और पेट में दर्द
  • मासिक धर्म में भारी रक्तस्राव
  • पेट और मांसपेशियों की सूजन
  • शौच में दिक्कत

मेफ्टाल स्पस का उपयोग एनाल्जेसिक (मांसपेशियों में ऐंठन, दर्द शरीर के किसी भी हिस्से में जैसे गठिया, रुमेटीयड आर्थराइटिस, सिरदर्द, दांत दर्द, मायलागिया आदि)

Hot & Cold Pack

मेफ्टल स्पस टैब्लेट के दुष्प्रभाव – Side effects of Meftal Spas

निम्नलिखित साइड इफेक्ट की सूची है जो मेफ्टाल स्पस टैबलेट से हो सकती है। इसका साइड इफेक्ट संभव हैं लेकिन हमेशा ऐसा नहीं होता है। कुछ दुष्प्रभाव दुर्लभ लेकिन गंभीर हो सकते हैं। अपने चिकित्सक या फार्मासिस्ट से परामर्श करें यदि आप निम्न दुष्प्रभावों देखते हैं।

  • त्वचा पर लाल चकत्ते
  • पेट दर्द
  • कब्ज
  • दस्त
  • उल्टी
  • चक्कर आना
  • खुजली, पसीने में वृद्धि हुई
  • मिचली
  • रक्तचाप में वृद्धि
  • सुस्तीऔर दिखने में दिक्क्त

मेफ्टाल स्पस टैब्लेट के मतभेद – Meftal Spas Contraindications

एलर्जी

यदि मेफ्टल स्पस या अन्य एनएसएआईडी से एलर्जी है तो इससे बचे।

दमा

यदि आप अस्थमा या अन्य श्वसन संबंधी समस्या से ग्रसित हैं तो मेफ्टाल स्पस का इस्तेमाल न करें। 

ब्लीडिंग

यदि आप किसी भी रक्तस्राव विकार से पीड़ित हैं, तो आपके लिए मेफ्टाल स्पस नहीं है। यह आंतों, पेट और गुदा में गंभीर सूजन और रक्तस्राव पैदा कर सकता है।

सीएबीजी (कोरोनरी आर्टरी बायपास सर्जरी)

मेफटल स्पस टैब्लेट को कोरोनरी आर्टरी बाईपास सर्जरी के बाद दर्द को राहत देने के लिए अनुशंसित नहीं है।

मेफ्टल स्पा टैब्लेट के लिए डॉक्टर की सलाह – Doctor’s advice

मेफ्टाल स्पस अल्पकालिक उपयोग के लिए एक बहुत ही सुरक्षित और अच्छी दवा है

लंबे समय तक लेने से मफ्टाल स्पस के गुर्दा की समस्याएं और पेट में रक्तस्राव हो सकता है।

यदि आप गुर्दा की बीमारी से पीड़ित हैं, तो पहले अपने डॉक्टर को सूचित करें। ऐसे में आपकी खुराक को समायोजित करने की आवश्यकता हो सकती है

यदि आप मेफ्टल स्पस लेते हैं, तो अल्कोहल का अधिक सेवन करने से बचें। वरना ये आपके जिगर को प्रभावित कर सकते है।

यदि आपने मेफ्टाल स्पस की अत्यधिक मात्रा ले ली है, तो तुरंत अपने चिकित्सक को सूचित करें या और आप अस्वस्थ महसूस कर रहे हैं तो अस्पताल के आपातकाल जाएँ।

मेफ्टाल स्पस की खुराक – Meftal Spas Dosage

किसी भी दर्द निवारक का गलत प्रभाव हो सकता है अगर बिना जरूरत के लिया गया है। एक दिन में केवल 3 मफ्टाल स्पस टैबलेट ही लें। यह एक शक्तिशाली संयोजन है, लेकिन व्यक्तिगत आधार पर सावधानी बरतने की आवश्यकता होती है। मेफ्टाल स्पस का 1-3 दिन का उपयोग अपेक्षाकृत सुरक्षित है। यदि आपका मासिक धर्म नियमित है, तो दर्द शुरू होने से पहले पहली खुराक लीजिए। आपको केवल 3-4 खुराक की आवश्यकता हो सकती है।

सामान्य चेतावनी  – General Warnings about Meftal Spas

ओवरडोज

निर्धारित मेफ्टाल स्पस से अधिक लेने पर हानिकारक साइड इफेक्ट्स हो सकता है। अगर आपको कोई दुष्प्रभाव दिख रहा है तो अपने चिकित्सक या फार्मासिस्ट से परामर्श करें।

अगर खुराक भूल गए हैं

अगर आपको लगता है कि आप खुराक भूल गए हैं। ऐसे जितनी जल्दी हो सके खुराक ले लें, मगर ध्यान रखें यदि अगली खुराक के करीब है, तो भूली हुई खुराक को छोड़कर नियमित खुराक जारी रखें। और हाँ अतिरिक्त खुराक कतई न लें।

गर्भावस्था

गर्भवती महिलाओं को मेफ्टाल स्पस की सलाह नहीं दी जाती है, जब तक कि जरूरी नहीं हो। मेफ्टाल स्पस को भ्रूण को कोई नुकसान होने का कारण सामने नहीं आया है, लेकिन इसका इस्तेमाल केवल अपने डॉक्टर से परामर्श के बाद ही किया जाना चाहिए।

स्तनपान के दौरान

स्तनपान के दौरान मेफ्टाल स्पस का उपयोग करना सुरक्षित है। इस दवा को लेने से पहले अपने चिकित्सक की सलाह जरूर लें।

मेफ्टाल स्पस टैबलेट लेने से पहले सावधानियां – Precautions before taking Meftal Spas

कुछ दवाएं कुछ बीमारियों वाले लोगों के लिए उपयुक्त नहीं होती हैं, और कभी-कभी अतिरिक्त देखभाल के दौरान दी जाती है। इन कारणों से, आपको मेफ्टाल स्पस लेने से पहले यह महत्वपूर्ण है कि आपके डॉक्टरको इसकी जानकारी है:

यदि आपके पास पेट के अल्सर हैं या यदि आपके मलद्वार के पास सूजन, अल्सरेटिव बृहदांत्रशोथ या क्रोंस का रोग है।

  • यदि अस्थमा या अन्य एलर्जी संबंधी विकार है
  • यदि आप गर्भवती हैं या स्तनपान करा रही हैं
  • यदि उच्च रक्तचाप है
  • यदि हृदय की स्थिति या संचलन या रक्त वाहिकाओं के साथ समस्या है
  • यदि कोई खून के थक्के की समस्याएं है
  • यदि आपके पास कभी भी किसी भी अन्य दवाइयों (जैसे एस्पिरिन, नैरोप्रोसेन, और इबुप्रोफेन, इंडोमेमेसाइन) एनएसएआईडी के लिए एलर्जी हुई है।
  • यदि संयोजी ऊतक विकार जैसे कि एसईएल (सिस्टमिक ल्यूपस एरिथेमेटोस)
  • यदि किडनी के काम या जिगर के काम की समस्या है

यदि किसी कारण आपके आस-पास अनुभवी चिकित्सक उपलब्ध नहीं है, तो आप हमसे संपर्क कर सकते हैं।

Reviews

Meftal Spas in Hindi
0.0 rating based on 12,345 ratings
Overall rating: 0 out of 5 based on 0 reviews.
Name
Email
Review Title
Rating
Review Content

 

 

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *