Aceclofenac (असेक्लोफेनाक) – उपयोग, साइड-इफेक्ट्स और अन्य जानकारी

Aceclofenac (असेक्लोफेनाक) एक दर्द निवारक दवाई है जो NSAID प्रकार की दवाइयों में शामिल है. NSAID का फुल फॉर्म non-steroidal anti-inflmmatory drug है. NSAID दवाईयों में अनेक तरह की और दवाईयां आती हैं, जैसे ibuprofen (आईबूप्रोफेन), Aspirin (एस्पिरिन) इत्यादि.

चेतावनी!

ये ध्यान रहे की ये सब दवाएँ अलग अलग हैं, और बिना डॉक्टर की सलाह के आप एक NSAID मेडिसिन के बदले कोई दूसरी NSAID मेडिसिन नहीं ले सकते हैं. NSAID प्रकार की मेडिसिन का बिना डॉक्टर की सलाह के लम्बे समय का उपयोग अन्य मुश्किलें पैदा कर सकता है, जैसे की GASTRIC ULCERS (गैस्ट्रिक अलसर). ये इसलिए होता है क्योकि NSAID दवाईयां पेट में एसिड का निर्माण करती हैं. अक्सर डॉक्टर NSAID दवाईयों के साथ खाने के लिए और भी दवाईयां देते हैं जो एसिड को कम करती हैं.

Aceclofenac (असेक्लोफेनाक) एक अन्य दर्द निवारक दवा जिसका नाम Diclofenac (डाईक्लोफेनाक) से काफी मिलती जुलती दवा है. मेडिकल रिसर्च में ये पाया गया है की Aceclofenac अन्य NSAID दवाईयों से पेट में कम एसिड निर्माण करती है.1 इस तरह ये अन्य दर्द निवारक NSAID मेडिसिन से थोडा कम एसिड पैदा करने वाली दवाई मानी जा सकती है.

चलिए अब ये जाने की Aceclofenac दर्द कम कैसे करती है.

अक्सर चोट लगने के बाद हमें चोट वाले स्थान में दर्द होने लगता है. ये दर्द एक Prostaglandins (प्रोस्टग्लेनडीन) प्रकार के हॉर्मोन के बनने से होता है. ये हॉर्मोन चोट से उबरने की प्रक्रिया में सहायता करता है परन्तु अगर यह बहुत अधिक मात्रा में बनने लगे तो असहनीय दर्द पैदा करता है. इसके अलावा फायदा होने के बजाय नुकसान भी हो सकता है. बस ऐसी ही हालत में Aceclofenac एक कारगर मेडिसिन की तरह इस हॉर्मोन की मात्रा को कम करके हमें दर्द से मुक्ति दिला सकती है.

चेतावनी!

———————————————

Aceclofenac एक ऐसी दवाई है जो बिना डॉक्टर की सलाह के नहीं ली जानी चाहये. यह गर्भवती महिलायें या स्तनपान करने वाली माँ, बच्चे और Porphyria (पोर्फिरिया) नाम की बीमार रोगियों के द्वारा ली जानी वर्जित है. अगर आप पहले से ही GASTRIC ULCERS की समस्या से ग्रसित हों, तो भी Aceclofenac नहीं लें.

———————————————

यह दवाई डॉक्टर द्वारा अक्सर इन तरह के दर्द में दी जाती है.

  1. जोड़ों के दर्द जो अनेक कारण से हो सकता है. (पढिये – घुटने के दर्द के १० प्रमुख कारण)
  2. बुखार और सरदर्द
  3. कमर दर्द
  4. दांत का दर्द
  5. मासिक धर्म में होने वाला दर्द
  6. Fibromyalgia (फ़िब्रोमायजिया) – माँसपेशियों में होने वाला दर्द

Aceclofenac (असेक्लोफेनाक) के साथ कुछ इस तरह के साइड-इफेक्ट्स पाए गए हैं.

  • अपच या (indigestion)
  • पेट में दर्द (abdominal pain)
  • पेट में ब्लीडिंग

भारत में असेक्लोफेनाक इस मात्र के पैक में पाया जाता है.

  • Aceclofenac 100 mg (१०० मिलीग्राम)
  • Aceclofenac 200 mg (२०० मिलीग्राम)

यदि आप इनमें से कोई भी दवा ले रहे हैं, तो असेक्लोफेनाक लेने से पहले डॉक्टर को अवगत कराएं.

  • कोई भी अन्य NSAID मेडिसिन दर्द या बुखार कम करने के लिए
  • एंटीबायोटिक्स जैसे Ciprofloxacin, Levofloxacin इत्यादि
  • Rheumatoid Arthritis आर्थराइटिस रोगी जो methotrexate ले रहे हों

बिना डॉक्टर के परामर्श के लम्बे समय तक यह दवा कतई नहीं लें.

हमारे देश में एक बड़ी समस्या हैं की अक्सर लोग बिना डॉक्टर के परामर्श के इस तरह की दवाई ले लेते हैं. एक जिम्मेदार हेल्थ वेबसाइट होने के नाते हम इस तरह की कोई जानकारी नहीं देते की ये दवा कितने मात्रा में और कैसे लेनी चाहए, जिससे इस तरह की आदत को बढावा ना मिले.

जब भी आप किसी प्रकार की दर्द या बुखार से पीड़ित हों, तो डॉक्टर के पास जाने से पहले आप अपने या रोगी के बारे में पूरी जानकारी एक पन्ने में नोट कर सकते हैं, जैसे की पुराने रोग, किसी दवा से अगर पहले कोई alergy (ऐलर्जी) हुई हो, अगर महिला हैं तो गर्भ के बारे में जानकारी या अंदेशा इत्यादि. अगर आप एसिडिटी या आँतों में होने वाली ब्लीडिंग के रोगी रहे हैं, तो ये जानकारी डॉक्टर को देना आवश्यक है. डॉक्टर से मिलने पर ये पर्ची आप दें जिससे डॉक्टर को आप के बारे में पूरी जानकारी मिल सके. डॉक्टर और रोगी के बीच में एक खुला संवाद सही दवा के चयन में बहुत उपयोगी है. अगर आपने पहले डॉक्टर के परामर्श से Aceclofenac का उपयोग किया भी हो, तो इसका मतलब ये नहीं की आगे आप बिना किसी परामर्श के ये दवा खुद ही ले सकते हैं.

किसी कारणवश यदि आपके आसपास कोई अनुभवी डॉक्टर न उपलब्ध हो तो आप हमें यहाँ पर संपर्क कर सकते हैं.

Aceclofenac in Hindi, Aceclofenac हिंदी में

References

  1. Karmoker, J.R.; Sarkar, S.; Joydhar, P.; Chowdhury, S.F. (2016). “Comparative in vitro equivalence evaluation of some Aceclofenac generic tablets marketed in Bangladesh”

(

Reviews

Aceclofenac (असेक्लोफेनाक) – उपयोग, साइड-इफेक्ट्स और अन्य जानकारी
0.0 rating based on 12,345 ratings
Overall rating: 0 out of 5 based on 0 reviews.

 

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *